webhopers academy
offline and online classes available ! - Limited SeatsEnroll Now!

भारत में एथिकल हैकर वेतन - साइबर सुरक्षा उद्योग में करियर इच्छुक उम्मीदवारों के लिए पूरी तरह से वरदान है। आपके करियर पथ को प्रभावित करने वाले कई कारक हैं, और वेतन हमेशा शीर्ष पर होता है। एथिकल हैकिंग प्रोफाइल के संबंध में, आपको अपने निर्णय को मजबूत करने के लिए भारत में एथिकल हैकर की सैलरी जानने के लिए उत्सुक होना चाहिए।

Ethical Hacking courses in chandigarh

साइबर सुरक्षा क्षेत्र आजकल विकास के एक असाधारण चरण में आ रहा है। साइबर सुरक्षा पेशेवरों, यानी एथिकल हैकर्स, पेनेट्रेशन टेस्टर्स, मुख्य सुरक्षा अधिकारियों और विश्लेषकों, और कई अन्य लोगों की आवश्यकता अत्यधिक बढ़ गई है।

भारत के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अनुसार, आने वाले वर्षों में देश को इंटरनेट अर्थव्यवस्था को बनाए रखने के लिए लाखों साइबर सुरक्षा पेशेवरों की आवश्यकता होगी। यही ठोस वजह है कि भारत में एथिकल हैकिंग का दायरा जबरदस्त उछाल मार रहा है।

हैकिंग क्या है?

हैकिंग को किसी भी कंप्यूटर सिस्टम पर अनधिकृत पहुंच प्राप्त करने के लिए की जाने वाली गतिविधियों की प्रक्रिया के रूप में चित्रित किया जा सकता है। किसी के सिस्टम में अनैतिक रूप से घुसपैठ करने के बाद दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों को अंजाम देना है।

एक बार जब कोई हैकर दूर बैठे आपके कंप्यूटर पर पहुंच जाता है, तो वे सिस्टम फ़ाइलों को मिटा या दूषित कर सकते हैं या महत्वपूर्ण डेटा/सूचना चुरा सकते हैं। इस तरह के शातिर प्रयासों के पीछे मुख्य मंशा भारी मात्रा में फिरौती या कुछ और मूल्यवान मांगना है।

एथिकल हैकिंग क्या है?

जब हैकिंग बिना अनुमति के की जाती है, तो यह एक अवैध या अनैतिक हैकिंग है। लेकिन जब हैकिंग संबंधित पार्टी की सहमति से की जाती है, तो इसे एथिकल हैकिंग कहा जाता है।

एथिकल हैकिंग मूल रूप से एक अच्छी हैकिंग है जो कुछ बेहतर करने के मकसद से की जाती है। प्रसिद्ध सॉफ्टवेयर कंपनियां कंप्यूटर सिस्टम में कमजोरियों और कमजोर क्षेत्रों को ठीक करने के लिए एथिकल हैकर्स को नियुक्त करती हैं। इसे दुर्भावनापूर्ण इरादे से ब्लैक-हैट हैकर्स के खिलाफ एहतियाती उपाय के रूप में माना जा रहा है।

एथिकल हैकर कौन है?

एक एथिकल हैकर एक पेशेवर विशेषज्ञ है जिसके पास साइबर सुरक्षा डोमेन में तकनीकी और गैर-तकनीकी कौशल और विशेषज्ञता है। लक्षित कंप्यूटर सिस्टम या नेटवर्क में शोषण/भेद्यता की पहचान करने के लिए उनके पास उत्कृष्ट कौशल है।

इसके अलावा, उन्हें व्हाइट-हैट या सर्टिफाइड एथिकल हैकर्स (सीईएच) के रूप में भी जाना जाता है, जो कंप्यूटर मालिकों की अनुमति से अपना काम करते हैं। उनकी मुख्य भूमिका किसी भी व्यावसायिक उद्यम की सुरक्षा मुद्रा का आकलन करना है।

एक एथिकल हैकर को आमतौर पर औपचारिक सुरक्षा उद्योग में साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ के रूप में पहचाना जाता है।

एक एथिकल हैकर की जिम्मेदारियां

एक एथिकल हैकर आमतौर पर निम्नलिखित कार्य करता है:

  1. नेटवर्क सिस्टम संसाधनों को परिभाषित और वर्गीकृत करना
  2. किसी सिस्टम या नेटवर्क के लिए संभावित खतरों की पहचान करना
  3. वर्गीकृत संसाधनों को एक हद तक महत्व देना
  4. गंभीर खतरों को प्राथमिकता देकर उनके खिलाफ विश्वसनीय रणनीति तैयार करना
  5. प्रभावशाली युक्तियों को लागू करके साइबर हमलों को अप्रभावी बनाना
  6. वेब, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर जैसे संसाधनों पर विभिन्न परीक्षण करना
  7. नवीनतम वेंडर पैच और सर्विस पैक के साथ नेटवर्क सिस्टम को अप-टू-डेट रखना
  8. नए खतरों का मुकाबला करने और उनके प्रभाव को कम करने के लिए रचनात्मक रणनीतियां विकसित करना
  9. नियमित सुरक्षा प्रोफ़ाइल और रिपोर्ट बनाना
  10. अचानक होने वाले साइबर हमलों से बचने के लिए सिस्टम और नेटवर्क की नियमित रूप से निगरानी करना
  11. उन्नत सुरक्षा नीतियों को डिजाइन और कार्यान्वित करना

एथिकल हैकर - पात्रता और प्रमाणन

मुख्य रूप से, आपको एथिकल हैकर बनने के लिए कंप्यूटर विज्ञान या सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातक की डिग्री (बीसीए, बीई, बी.टेक, बी.एससी.) प्राप्त करने की आवश्यकता है। नेटवर्क सुरक्षा में उन्नत डिप्लोमा वाले उत्साही भी साइबर सुरक्षा उद्योग के दरवाजे खटखटा सकते हैं।

इसके अलावा, कई अंतर्राष्ट्रीय स्तर के प्रमाणपत्र हैं जिन्हें आप अर्जित कर सकते हैं -

  • सर्टिफाइड एथिकल हैकर (सीईएच) (ईसी-काउंसिल)
  • सैन और जीआईएसी द्वारा जीआईएसी सर्टिफाइड पेनेट्रेशन टेस्टर (जीपीईएन)।
  • प्रमाणित हैकिंग फोरेंसिक अन्वेषक (ईसी-काउंसिल)
  • प्रमाणित घुसपैठ विश्लेषक (GCIA) नौकरी की संभावनाओं को और बेहतर बना सकता है

एथिकल हैकिंग - भारत में कैरियर, विकास और वेतन के लिए गुंजाइश

भारत में एथिकल हैकिंग में करियर की जबरदस्त मांग है। जैसे-जैसे साइबर खतरों की संख्या बढ़ रही है, पेशेवर साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों की मांग भी काफी बढ़ गई है। इसलिए, साइबर सुरक्षा उद्योग में भविष्य सुरक्षित है क्योंकि कोई भी व्यावसायिक संगठन खतरों के प्रति संवेदनशील नहीं रहना चाहता है।

इसके अलावा, व्यवसायों का क्लाउड-कंप्यूटिंग की ओर बढ़ना भी मांग को बढ़ाता है। यह खतरों को अधिकतम करने के लिए विसंगतियां और सुरक्षा पैच भी लाता है। इसी तरह, रैंसमवेयर जैसे हमलावर दिन-ब-दिन और अधिक परिष्कृत होते जा रहे हैं। उसी का सामना करने के लिए पेशेवरों की जरूरत है।

व्यापक दायरे के अन्य कारणों में, इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की बढ़ती संख्या के साथ-साथ साइबर सुरक्षा के लिए बजटीय आवंटन भी शामिल है।

भारत में एथिकल हैकर वेतन

यदि हम भारतीय परिदृश्य के बारे में बात करते हैं, तो हमें देश में एथिकल हैकर के वेतन के संबंध में एक संतोषजनक खोज का सामना करना पड़ता है।

PayScale की रिपोर्ट के मुताबिक, एक सर्टिफाइड एथिकल हैकर (CEH) को 100 रुपये मिलते हैं। भारत में वेतन के रूप में 4,96,647। हालाँकि, यह स्थान, कंपनी, अनुभव और कौशल आदि के अनुसार उतार-चढ़ाव करता है।

कौशल/भूमिका के आधार पर

  1. आईटी सुरक्षा और बुनियादी ढांचा - रुपये। 6,83,676
  2. सुरक्षा परीक्षण और लेखा परीक्षा - रुपये। 6,19,354
  3. साइबर सुरक्षा - रुपये। 7,18,407
  4. सुरक्षा नीतियां और प्रक्रियाएं - रुपये। 1,002,069
  5. सुरक्षा जोखिम प्रबंधन - रुपये। 8,43,869
  6. नेटवर्क सुरक्षा प्रबंधन - रुपये। 5,96,719
  7. प्रवेश परीक्षण - रुपये। 5,46,811

कंपनी के आधार पर

  • विप्रो टेक्नोलॉजीज लिमिटेड - 1,01,980 रुपये - 8,00,000 रुपये
  • टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड - 2,90,874 रुपये - 6,30,000 रुपये
  • इंफोसिस लिमिटेड - 1,21,641 रुपये - 9,10,630 रुपये
  • अर्नेस्ट एंड यंग - 3,16,266 रुपए - 7,52,553 रुपए
  • पैलाडियन नेटवर्क - 2,14,551 - रुपये। 5,09,714

स्थान के आधार पर

  1. मुंबई - 2,18,305 रुपये - 1,072,867 रुपये
  2. चेन्नई - 2,41,957 रुपये - 9,13,540 रुपये
  3. हैदराबाद - 2,36,718 रुपये - 9,82,635 रुपये
  4. बेंगलुरु - 2,56,635 रुपये - 1,133,880 रुपये
  5. पुणे - 2,54,028 रुपये - 1,043,389 रुपये

अंतिम विचार

उद्योग की प्रकृति के बावजूद एथिकल हैकर व्यावसायिक संगठनों की प्रमुख आवश्यकता बन गए हैं। इस प्रतिस्पर्धी व्यवसाय क्षेत्र में व्यवसाय या ग्राहक डेटा की सुरक्षा करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस प्रकार, संगठन भारत में प्रमाणित एथिकल हैकरों को काम पर रखने की आशा कर रहे हैं।

भारत में एथिकल हैकर के वेतन के अनुसार, इस क्षेत्र में करियर बनाने की इच्छा रखने वाले इच्छुक उम्मीदवारों के लिए यह आशाजनक प्रतीत होता है। उन्हें एक प्रतिष्ठित फर्म में काम पर रखने के लिए कौशल और संबद्ध प्रमाणन के सही सेट को अपनाने की जरूरत है। भविष्य विकास के अवसरों से भरा है जिसे आपको दोनों हाथों से विकसित करने की आवश्यकता है।


webhopers academy float call float amil
telephone Call Us whatsapp float Whatsapp contact form Enquire Us
whatsapp