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भारत में डिजिटल मार्केटिंग वेतन - यह डिजिटल मार्केटिंग का युग है। इंटरनेट के विकास ने प्रतिस्पर्धियों पर बढ़त हासिल करने के लिए ऑनलाइन विज्ञापन तकनीकों का प्रसार किया। जब इस सेगमेंट में करियर की तलाश करने की बात आती है, तो इसमें भारी करियर और नौकरी की संभावनाएं शामिल होती हैं। भारत में डिजिटल मार्केटिंग सैलरी युवा पीढ़ी को डिजिटल दुनिया में लुभाने के लिए काफी है।

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यह मार्गदर्शिका डिजिटल मार्केटिंग और अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं, विशेष रूप से वेतन पैकेज पर जोर देगी। डिजिटल विपणक का औसत वेतन आम तौर पर समान अनुभव स्तर वाली अधिकांश अन्य नौकरियों की तुलना में अधिक होता है। इसके अलावा, यह सेगमेंट के तहत विभाग-दर-विभाग भी भिन्न होता है।

इससे पहले कि हम डिजिटल मार्केटिंग वेतन पर चर्चा करने के लिए आगे बढ़ें, आइए डिजिटल मार्केटिंग पर एक संक्षिप्त विवरण देखें और यह कैसे विज्ञापन उद्योग पर हावी हो रहा है।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग या ऑनलाइन या वेब मार्केटिंग केवल इंटरनेट पर डिजिटल चैनलों के माध्यम से उत्पादों/सेवाओं के विज्ञापन की प्रक्रिया है।

इसलिए, ऑनलाइन मार्केटिंग में विभिन्न प्रयास शामिल हैं जो हम विभिन्न इंटरनेट-आधारित चैनलों का उपयोग करके किसी भी चीज़ को बाजार में लाते हैं। प्रमुख चैनल वेबसाइट, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, मोबाइल ऐप, ऑनलाइन सॉफ्टवेयर, सर्च इंजन आदि हैं।

इसके अतिरिक्त, इच्छाओं के परिणाम प्राप्त करने के लिए कुछ अन्य महत्वपूर्ण और सिद्ध इंटरनेट मार्केटिंग रणनीतियाँ हैं:

  • खोज इंजन विपणन
  • सर्च इंजन अनुकूलन
  • प्रति क्लिक भुगतान
  • सामाजिक मीडिया विपणन
  • वीडियो मार्केटिंग
  • विषयवस्तु का व्यापार
  • ब्रांड प्रचार
  • ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन

डिजिटल मार्केटिंग उद्योग तेजी से क्यों बढ़ रहा है?

ऑनलाइन मार्केटिंग की अत्यधिक लोकप्रियता के पीछे कुछ निश्चित कारण नीचे दिए गए हैं। वर्तमान प्रतिस्पर्धी क्षेत्र में, निम्नलिखित कारणों से डिजिटल मार्केटिंग काफी हद तक बढ़ रही है:

  • सबसे पहले, यह छोटे से मध्यम से बड़े पैमाने के उद्योगों के लिए विकास के समान अवसर प्रदान करता है।
  • डिजिटल मार्केटिंग पारंपरिक मार्केटिंग तकनीकों के लिए एक अपेक्षाकृत लागत प्रभावी तरीका है।
  • यह ब्रांडों के लिए एक-से-एक आधार पर दर्शकों के साथ बातचीत करने के लिए एक बेहतर मंच सुनिश्चित करता है।
  • सबसे महत्वपूर्ण रूप से, डिजिटल मार्केटिंग के तहत, परिणाम मापने योग्य और ट्रैक करने योग्य होते हैं।
  • इसके अलावा, वेब मार्केटिंग ब्रांड और ग्राहकों के बीच एक त्वरित संबंध सुनिश्चित करती है।
  • इसके अलावा, यह एक ऑनलाइन ब्रांड प्रतिष्ठा विकसित करने में मदद करता है और दर्शकों के आधार को मजबूत करता है।
  • डिजिटल मार्केटिंग - भूमिकाओं के प्रकार और उनके वेतनमान
  • जैसा कि हमने ऊपर दिए गए अनुभाग में दिखाया है, डिजिटल मार्केटिंग में ऐसे कई विभाग शामिल हैं जो आपकी ऑनलाइन उपस्थिति को बढ़ावा देने के लिए सामूहिक रूप से काम करते हैं। नतीजतन, हम डिजिटल मार्केटिंग में करियर के लिए एक बड़ा स्थान हासिल करने के लिए आते हैं।

इसके अलावा, विशिष्ट जिम्मेदारियों और वेतन पैकेज के साथ अलग-अलग विभागों की अलग-अलग भूमिकाएँ होती हैं। निम्नलिखित चर्चा में, हम डिजिटल मार्केटिंग उद्योग में कुछ महत्वपूर्ण भूमिकाओं या पदों से गुजरेंगे। यह उनकी प्रमुख जिम्मेदारियों और वेतनमान को भी कवर करेगा।

डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर

यह उच्च वेतनमान के साथ वास्तव में एक सम्मानित जॉब प्रोफाइल है। अपनी भूमिका कुशलतापूर्वक निभाने के लिए उन्हें विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्रों का गहरा ज्ञान होना चाहिए।

उत्तरदायित्व –

  • ऑनलाइन मार्केटिंग अभियानों की योजना बनाएं, व्यवस्थित करें और प्रबंधित करें
  • विभिन्न संभावनाओं के अनुरूप बजट का प्रबंधन
  • भविष्य की नीतियों के लिए प्रदर्शन मानकों को मापें और उनका विश्लेषण करें
  • सोशल मीडिया अभियान प्रबंधित करें
  • अंतिम लक्ष्यों के विपरीत एसईओ, पीपीसी और अन्य प्रथाओं का पर्यवेक्षण करें
  • औसत वेतन: रुपये। 4,00,000 - रुपये। 18,00,000 प्रति वर्ष (4 – 8 वर्ष का अनुभव)

डिजिटल मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव

ये ऐसे विशेषज्ञ हैं जो डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित विभिन्न रणनीतियों का निष्पादन, योजना, कार्यान्वयन और प्रबंधन करते हैं।

उत्तरदायित्व –

  • ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीतियों का विकास, योजना और कार्यान्वयन करें
  • विपणन रणनीतियों और चैनलों का प्रबंधन
  • ऑनलाइन सामग्री, एसईओ प्रदर्शन और Google विश्लेषिकी परिणामों का प्रचार करना
  • विभिन्न अभियानों के लिए रचनात्मक विचार लाना
  • शामिल टीम को प्रशिक्षण और मार्गदर्शन प्रदान करना
  • आरओआई और केपीआई की निगरानी करें और बिक्री का पूर्वानुमान लगाएं
  • औसत वेतन: रुपये। 8,35,000 प्रति वर्ष (5 - 9 वर्ष का अनुभव)

डिजिटल मार्केटिंग फ्रेशर

ये वे व्यक्ति हैं जो अपने वरिष्ठों द्वारा लागू की गई मार्केटिंग रणनीतियों का ध्यान रखते हैं। वे अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए अधिकतम ज्ञान हासिल करने की कोशिश करते हैं।

उत्तरदायित्व –

  • वेब मार्केटिंग रणनीतियों का ध्यान रखना
  • ऑनलाइन सामग्री में सुधार
  • सिद्ध विपणन प्रथाओं का पालन करें और निष्पादित करें
  • आश्चर्यजनक इन्फोग्राफिक्स बनाएँ
  • नवीनतम विपणन रणनीति को अवशोषित करना
  • औसत वेतन: रुपये। 3,67,503 प्रति वर्ष (1 – 4 वर्ष का अनुभव)

पीपीसी विश्लेषक (खोज इंजन विपणन विश्लेषक)

PPC विश्लेषक की भूमिका खोज इंजनों पर भुगतान किए गए विज्ञापनों (उदाहरण के लिए Google विज्ञापन) का उपयोग करके ब्रांडों को बढ़ावा देने की है।

उत्तरदायित्व –
  • प्रभावी सशुल्क मार्केटिंग अभियान बनाना, कार्यान्वित करना और प्रबंधित करना
  • प्रासंगिक खोजशब्दों पर शोध करना और खोजशब्द बोलियों को बनाए रखना
  • मासिक बजट संभालना
  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन अभियान प्रबंधित करना
  • अधिकतम क्लिक और विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के लिए गुणवत्ता स्कोर में सुधार करना
  • औसत वेतन: रुपये। 2,50,000 प्रति वर्ष (1 वर्ष का अनुभव)

एसईओ विशेषज्ञ

जैविक खोज परिणामों के माध्यम से स्थायी यातायात लाने के लिए एसईओ रणनीतियों का प्रबंधन करने के लिए एसईओ विशेषज्ञों या विशेषज्ञों को तैनात किया जाता है।

उत्तरदायित्व –
  • प्रासंगिक एसईओ रणनीतियों का विकास और कार्यान्वयन
  • बेहतर नीतियों का मसौदा तैयार करने के लिए Google रैंकिंग एल्गोरिदम को समझना
  • खोज इंजन दिशानिर्देशों पर नियमित अपडेट प्राप्त करना
  • SEMRush, Ahrefs, Search Console आदि जैसे विभिन्न टूल्स का उपयोग करके सर्च इंजन रैंकिंग को मजबूत करना।
  • विश्लेषणात्मक उपकरणों का उपयोग करके प्रदर्शन को मापना
  • औसत वेतन: रुपये। 2,20,000 प्रति वर्ष (1 – 2 वर्ष का अनुभव)

सामग्री विपणन प्रबंधक

सामग्री किसी भी आकार में हो सकती है जैसे कि टेक्स्ट ब्लॉग, वीडियो, इन्फोग्राफिक्स, पॉडकास्ट, विज़ुअल, ईमेल, चित्र, और बहुत कुछ।

उत्तरदायित्व –
  • विभिन्न चैनलों पर व्यापार को बढ़ावा देने के लिए मूल्यवान सामग्री तैयार करना
  • ब्रांड जागरूकता, प्रतिष्ठा और ग्राहक वफादारी में सुधार
  • ग्राहक जुड़ाव और भागीदारी को मजबूत करना
  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामग्री का प्रबंधन
  • गुणवत्तापूर्ण पश्च प्राप्त करने के लिए अतिथि पदों का प्रबंध करना
  • औसत वेतन: रुपये। 2,00 ,000 - रुपये। 4,00,000 प्रति वर्ष (0 – 3 वर्ष का अनुभव)

सोशल मीडिया मार्केटिंग विशेषज्ञ

एसएमएम विशेषज्ञ विभिन्न सोशल मीडिया चैनलों में ब्रांड की प्रतिष्ठा में सुधार के लिए जिम्मेदार है।

उत्तरदायित्व –
  • सोशल मीडिया पर फैलाने के लिए आकर्षक पोस्ट बनाएं
  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उठाए गए प्रश्नों के उत्तर दें
  • विभिन्न सोशल मीडिया नेटवर्क पर आकर्षक अभियान विकसित और निष्पादित करें
  • सोशल मीडिया टूल जैसे बफ़र, बज़्सुमो, हूटसुइट आदि को समझना।
  • बेहतर सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीतियां बनाने के लिए ऑनलाइन रुझानों की निगरानी करना
  • औसत वेतन: रुपये। 1,50,000 - रुपये। 3,50,000 प्रति वर्ष (0 – 3 वर्ष का अनुभव)

अंतिम कहना

डिजिटल मार्केटिंग वास्तव में एक आकर्षक क्षेत्र है जब यह एक संपन्न नौकरी विशेषज्ञता खोजने की बात आती है। भारत में डिजिटल मार्केटिंग सैलरी युवाओं के लिए करियर शुरू करने के लिए काफी आकर्षक है। हालांकि, इसमें वर्षों से विकास के लिए व्यापक गुंजाइश शामिल है। इससे पहले कि आप अपनी विशेषज्ञता का एक संबंधित क्षेत्र चुनें, आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि वह क्षेत्र आपकी सबसे अधिक रुचि रखता है और आप इसके साथ बहुत आगे जा सकते हैं। निस्संदेह, डिजिटल मार्केटिंग जॉब मार्केट का भविष्य है।

Mohit
Mohit Kumar
Digital Marketing Enthusiast

Mohit Kumar is a certified digital marketing professional having core expertise of 10+ years in SEO and digital world. Being a digital enthusiasts Mr. Mohit have worked professionally with many brands and successfully helped them in generating 10M organic traffic for several brands of different industries. He is the co founder of WebHopers Academy and a digital marketer who love to write content on the several digital marketing modules, content marketing, SEO, Technical SEO, Topical Authority, Content strategy creation, ON Page SEO Implementation. With the vast experience in the SEO industry he love to share his experience and expertise with students, clients and digital marketing professionals.

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